Pages

Thursday

अब हिंदी में लें टैबलेट का मजा

आने वाले दिनों में टैबलेट डिवाइसेज की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर विशटेल ने बीएसएनएल आईआरए आइकन टैबलेट की नई रेंज पेश की है जिसमें हिन्दी ओएस इंटरफेस है. इस टैबलेट से एंड्रायड उपयोग करने वाले न केवल हिन्दी में टाइप कर सकेंगे और पढ़ कर सकेंगे बल्कि हिन्दी में सारे फंक्शन का लाभ ले सकेंगे.
यह टैबलेट पीसी हिन्दी कीबोर्ड से टाइपिंग और सर्फिंग का मजेदार अनुभव देगा. वॉयस (बीएसएनएल सिम और वीओआईपी तकनीकी के इस्तेमाल से) और वीडियो (वीडियो कान्फ्रेंसिंग और मोबाइल टीवी एप्लीकेशंस से) के अलावा बीएसएनएल 2 महीनों के लिए निःशुल्क 2 जीबी तक डाटा यूसेज का लाभ दे रही है.








ग्राहक हिन्दी में ई-मेल प्राप्त कर सकते और भेज सकते हैं; फेसबुक में हिन्दी माध्यम से जुड़े रह सकते हैं, हिन्दी मूवी और टीवी चैनल देख सकते हैं, हिन्दी समाचार और किताबें पढ़ सकते हैं और हिन्दी में ही शिक्षा पाठ्यक्रमों को पूरा कर सकते हैं.
भारत दुनिया का सबसे तेज फैलता टैबलेट बाजार है. 500 मिलियन से अधिक लोग टैबलेट का सक्रिय उपयोग करते हैं. भारत की कुल आबादी का केवल 11 फीसदी लोग अंग्रेजी बोलते हैं और वह भी मूलतः अपने पेशे के कारण.
अंग्रेजी प्रधान वेबसेट की दुनिया में भारतीय भाषाओं के सामने भारतीय कीबोर्ड की कमी एक बड़ी चुनौती रही है. भारत के पहले 100 मिलियन इंटरनेट ग्राहक अंग्रेजी भाषी हैं, जबकि अगले 200 मिलियन भारतीय भाषाओं में इंटरनेट इस्तेमाल करने में आसानी महसूस करते हैं. हिन्दी दुनिया में चौथी सबसे बड़ी आम बोलचाल की भाषा है. इन तथ्यों के मद्देनजर विशटेल और बीएसएनएल ने यह टैबलेट हिन्दी इंटरफेस के साथ पेश किया है.

भारत में डिजाइन किए गए और बनाए गए विशटेल आईआरए आइकन, 7 इंच टैबलेट पीसी, आईआरए आइकन, 1024 गुणा 768 पिक्सेल फुल एंगल टीएफटी एलसीडी कैपेसिटिटिव मल्टी टच स्क्रीन है.
यह टैबलेट हिन्दी ओएस के साथ एंड्रायड 4.0, 1.2 गीगाहर्ट्ज प्रॉसेसर और गैर-मानक 1 जीबी रैम पर काम करता है. आईआरए आइकन में वाई-फाई और ब्ल्यूटुथ के कॉलिंग फीचर हैं और इनमें बिल्ट-इन स्टीरियो स्पीकर और एक माइक्रोफोन है.
इस डिवाइस में यूएसबी, एसडी कार्ड, ऑडियो और एचडी वीडियो समेत पोर्ट की पूरी श्रृंखला है जो उद्योग जगत के मानक पेरिफेरल साल्यूशन का उपयोग सरल बनाती है. इसमें 0.3 एमपी फ्रंट वेब कैमरा और 2 एमपी रीयर-फेसिंग डाक्युमेंटेशन कैमरा है जिनसे आप तस्वीरें ले सकते, वीडियो कान्फ्रेंसिंग और कोलैबोरेशन कर सकते हैं.
टैबलेट में 4000 एमएच बैट्री है जो लगभग 4 घंटों तक ब्राउजिंग करने की सुविधा देती है. टैबलेट पीसी में 8 जीबी (32 जीबी एक्सपेंडेबल - माइक्रोएसडी (टीएफ)) का इंटर्नल स्टोरेज है. आईआरए आइकन बीएसएनएल और विशटेल के मूल्यवर्द्धित रीसेलरों और डिस्ट्रिब्यूटरों के राच्च्ट्रीय नेटवर्क पर उपलब्ध हैं.
विश टेल का परिचय
विश टेल टैबलेट पीसी, नेटबुक और मोबिलीटी सॉल्यूशंस का एक प्रमुख भारतीय निर्माता है. यह एक नया उद्यम है जिसका मकसद नए-नए गजेट्स तैयार कर लोगों को तकनीकी का बेहतर लाभ देना है. ये गजेट्स जन-जीवन को स्पर्श करते हैं.
विश टेल ने हाल में पेश कम दाम के टैबलेट आईआरए और आईआरए थिंग 2 और आईआरए कॉमेट एचडी (दुनिया का पहला टैबलेट जो 23 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है) की डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग और निर्माण में शानदार सफलता दर्ज की है.
अधिक क्षमता और कम दाम के अपने प्रोडक्ट के साथ कम्पनी शिक्षा जगत में व्याप्त तकनीकी खाई खत्म करना चाहती है. विशटेल और उसके सहयोगियों को रीयल टाइम एम्बेडेड सिस्टम्स और डेवलपमेंट टूल्स की गहरी सूझ-बूझ और विशेषज्ञता है और इसी के दम पर यह टैबलेट पीसी और मल्टीमीडिया बॉक्स के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के अत्यधिक इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम के विकास में लगी है.
यह गुणवत्ता और किफायती परिचालन के सिद्धांत पर चलते हुए अपने भारतीय कारोबार की निर्माण क्षमता, इन्वेंट्री, लीड टाइम और लागत में कटौती जैसे मानकों पर शानदार प्रदर्शन कर रही है.

2 comments: