Pages

Wednesday

मायावती के लिए 26 करोड़ रुपये के आएंगे विशेष वाहन


View Image in New Window
पिंकी जोशी। प्रदेश के वर्तमान राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं कि राज्य में जल्द ही विधान सभा चुनाव होंगे। बावजूद इसके मुख्यमंत्री अपनी सुरक्षा के लिए बेहद चिन्तित हैं। विधान सभा में पेश अनुपूरक बजट में मुख्यमंत्री मायावती की सुरक्षा पर 26 करोड़ से अधिक खर्च किए जाने का निर्णय लिया गया है। विशेष सुरक्षा व्यवस्था के तहत मुख्यमंत्री के लिए दो दर्जन से अधिक अत्याधुनिक गाडिय़ां खरीदी जाएंगी। इन गाडिय़ों में जैमर के साथ सुरक्षा 
के कई साजो सामान लगे होंगे।
उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती को अपनी सुरक्षा की बहुत फिक्र सता रही है। इसी फिक्र के चलते मायावती का सुरक्षा घेरा और कड़ा किया जाएगा। मायावती के फ्लीट में अब ऐसे वाहन होंगे जिनमें सुरक्षा के कई साजों सामान लगे होंगे। गाडियां बुलेट प्रूफ तो होंगी ही साथ ही उसमें जैमर व मॉनीटर जैसे कई ऐसे उपकरण लगे होंगे जो किसी भी खतरे को पहले से ही पहचान सकेंगे।

मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए 26 करोड़ 40 लाख 92 हजार रुपये से नये वाहन खरीदने का निर्णय लिया गया है। विधानसभा में पेश अनुपूरक बजट में इसका जिक्र करते हुए कहा गया है कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 20 प्लेन एम्बेसडर कार तथा दस व्हीकल माउंटेड जैमर 2.5 गीगा हट्र्ज के वाहन खरीदे जाएंगे। बजट में इन वाहनों को लिए 26,40,92,000 रुपयों की आवश्यकता बतायी गयी।

बजट में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस बल की इकाईयों के लिए चार अरब एक करोड़ 94 लाख 80 हजार रुपये की अतिरिक्त आवश्यकता बतायी गयी है। जिसमें 2,10,25,000 रुपये गुप्त सेवा व्यय में वृद्धि के लिए सम्मिलित किए गये हैं। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 24 करोड़ 33 लाख रुपये तथा मानवाधिकार आयोग के लिए 60 लाख रुपये की आवश्यकता बतायी गयी। राजकीय रेलवे पुलिस थानों के लिए 94 लाख 40 हजार रुपये तथा पुलिस बल की विभिन्न इकाईयों के भवनों के निर्माण के लिए 1 अरब 53 करोड़ 69 लाखल 13 हजार रुपये की आवश्यकता बतायी गयी।




पिंकी जोशी 

1 comment: